Infra stock : IRB Infrastructure Trust को हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) से करीब ₹9,270 करोड़ का TOT-17 बंडल प्रोजेक्ट मिला है। यह प्रोजेक्ट “Toll-Operate-Transfer” मॉडल पर आधारित है जिसमें कंपनी को अगले 20 वर्षों तक टोलिंग, ऑपरेशन और मेंटेनेंस की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी की प्राइवेट InvIT इकाई “IRB Infrastructure Trust” ने इस प्रोजेक्ट के लिए ₹9,270 करोड़ का अपफ्रंट कंसेशन शुल्क NHAI को देने की पेशकश की थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है। यह देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में कंपनी की पकड़ को और मजबूत बनाता है.
IRB Infrastructure प्रोजेक्ट का विस्तार
यह प्रोजेक्ट कुल 366.096 किमी का हाईवे कॉरिडोर कवर करता है जिसमें Lucknow-Ayodhya-Gorakhpur सेक्शन (NH-27) और Lucknow-Sultanpur सेक्शन (NH-731) शामिल हैं। ये मार्ग उत्तर प्रदेश के धार्मिक और औद्योगिक इलाकों को जोड़ते हैं। हाई ट्रैफिक वाले ये क्षेत्रों में टोल रेवेन्यू और राजस्व जनरेशन की काफी संभावना मानी जा रही है.
रेवेन्यू मॉडल
इस प्रोजेक्ट के तहत हर साल टोल दरों में 3% की स्थायी वृद्धि होगी और इसके साथ ही Wholesale Price Index (WPI) का 40% जोड़ने का नियम लागू रहेगा। इससे कंपनी को लॉन्ग टर्म रेवेन्यू ग्रोथ और कैश फ्लो में स्थिरता की संभावना मिलती है। NHAI का Asset Monetisation मॉडल लंबे समय के निजी निवेश के लिए मार्केट में विश्वास बढ़ा रहा है.
कंपनी की बाजार हिस्सेदारी
IRB Infrastructure की इस जीत के बाद TOT (Toll-Operate-Transfer) स्पेस में मार्केट शेयर 42% हो गई है, जो कंपनी के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस प्रोजेक्ट के बाद IRB Infrastructure Trust का पोर्टफोलियो करीब 20% बढ़कर ₹65,000 करोड़ पहुँच गया है। कंपनी के चेयरमैन के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट धार्मिक पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है और IRB की टोल प्रोजेक्ट्स की संख्या अब 27 हो गई है जिसमें 18 BOT, 5 TOT, और 4 HAM मॉडल शामिल हैं.
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IRB Infra के शेयर का हाल
IRB Infra का शेयर कीमत नवंबर 2025 में लगभग ₹42.91–₹43.24 के बीच रही है। शेयर ने इस साल में लगभग 28% गिरावट देखी है, और पिछले छह महीनों में करीब 13% डाउन आया है। स्टॉक का 52-सप्ताह हाई ₹61.98 था और लो ₹40.54. क्वार्टर 3 FY2025 में कंपनी की कंसोलिडेटेड नेट सेल्स ₹2,025 करोड़ रही, और ऑर्डर बुक अप्रैल 2025 में करीब ₹80,000 करोड़ थी। कंपनी का डेब्ट-टू-इक्विटी रेश्यो 0.64 है, जो कैश फ्लो के हिसाब से सुरक्षित माना जाता है। शेयर क्षेत्र के औसतन पी/ई रेश्यो की तुलना में सस्ता ट्रेंड कर रहा है.
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IRB Infrastructure का भविष्य
NHAI का यह प्रोजेक्ट, भारतीय हाईवे सेक्टर में प्राइवेट निवेश, इंफ्रा डेवलपमेंट और मार्केट की ग्रोथ को दर्शाता है। कंपनी का फोकस नियमित आधार पर नए प्रोजेक्ट्स, बेहतर टोल मैनजमेंट और फाइनेंशियल डिजिप्लिन पर है जो आगे आने वाले समय में नई संभावनाएं पैदा कर सकता है।
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